मुकेश अम्बानी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 9
Spread the love

मुकेश अम्बानी से कैसे संपर्क करें? मुकेश अम्बानी संपर्क पता, ईमेल आईडी, वेबसाइट, फोन नंबर

मुकेश अम्बानी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 10

हैलो मित्रों! क्या आप मुकेश अम्बानी के अनुयायी हैं? क्या आप Google पर मुकेश अम्बानी से संपर्क करने का तरीका खोज रहे हैं? मुकेश अम्बानी WhatsApp नंबर, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी क्या है? मुकेश अम्बानी गृहनगर और नागरिकता का पता क्या है? मुकेश अम्बानी फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम आईडी क्या है? इन सभी बातों के बारे में नीचे दिए गए हमारे लेख में जानें…

आज मैं आपको बताऊंगा कि मुकेश अम्बानी से कैसे संपर्क करें?

मुकेश अम्बानी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 11

मुकेश अम्बानी कौन है ?

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और प्रमुख शेयरधारक हैं। वह एक भारतीय अरबपति व्यवसायी (आरआईएल) हैं। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के अदन में हुआ था। उनकी दो बहनें हैं, नीना भद्रश्याम कोठारी और दीप्ति दत्ताराज सालगांवकर, और एक छोटा भाई, अनिल अंबानी।

अंबानी, उनके भाई, और आनंद जैन, जो बाद में एक करीबी सहयोगी बन गए, सभी ने मुंबई के पेडर रोड पर हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की। सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज गए। रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान ने उन्हें केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्रदान की।

अंबानी ने बाद में एमबीए के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, लेकिन 1980 में अपने पिता को रिलायंस चलाने में सहायता करने के लिए छोड़ दिया, जो उस समय एक छोटी लेकिन तेजी से विकासशील कंपनी थी। उनके पिता का मानना ​​​​था कि वास्तविक दुनिया के कौशल को कक्षा में बैठने के बजाय केवल अनुभवों के माध्यम से सीखा जा सकता है, इसलिए उन्होंने स्टैनफोर्ड से अपने बेटे को अपनी फर्म में यार्न उत्पादन परियोजना का नेतृत्व करने के लिए बुलाया।


रिपोर्टों के अनुसार, अंबानी के व्याख्याता विलियम एफ. शार्प और मन मोहन शर्मा ने उन्हें प्रभावित किया क्योंकि वे “उस तरह के व्याख्याता थे जिन्होंने आपको बॉक्स से परे सोचने के लिए प्रोत्साहित किया।” 1985 में, उन्होंने नीता अंबानी से शादी की, और उनके दो लड़के थे, आकाश और आनंद अंबानी, साथ ही एक बेटी, ईशा। वे तब मिले जब उनके पिता ने नीता को एक नृत्य प्रदर्शन में देखा और दोनों के बीच विवाह की व्यवस्था करने की धारणा के साथ आए।

मुकेश अम्बानी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 12

उन्होंने 1981 में अपने पिता, धीरूभाई अंबानी को उनकी पारिवारिक फर्म, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड चलाने में सहायता करना शुरू किया। यह इस समय तक शोधन और पेट्रोकेमिकल्स को शामिल करने के लिए पहले ही विकसित हो चुका था। खुदरा और दूरसंचार उद्योगों में उत्पाद और सेवाएं भी फर्म का हिस्सा थीं। एक अन्य सहायक, रिलायंस रिटेल लिमिटेड, भारत की सबसे बड़ी रिटेलर है। 5 सितंबर 2016 को अपने सार्वजनिक परिचय के बाद से, रिलायंस की जियो देश की संचार सेवाओं में शीर्ष पांच में पहुंच गई है।

फोर्ब्स पत्रिका की 2016 की सूची में अंबानी को 36 का दर्जा दिया गया था, और उन्होंने पिछले 10 वर्षों से लगातार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है। फोर्ब्स की दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में, वह एकमात्र भारतीय व्यवसायी हैं। फोर्ब्स के अनुसार, अक्टूबर 2020 तक मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे धनी व्यक्ति हैं।

जुलाई 2018 में, उन्होंने अलीबाबा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में 44.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति अर्जित की। वह उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति भी हैं। चीन के हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, अंबानी 2015 में भारत के उपकारों में सातवें स्थान पर थे। वह बैंक ऑफ अमेरिका के निदेशक मंडल में नियुक्त होने वाले पहले गैर-अमेरिकी थे।

वह इंडियन प्रीमियर लीग के मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं और रिलायंस के माध्यम से भारत में एक फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग के संस्थापक हैं। फोर्ब्स ने उन्हें 2012 में दुनिया के सबसे धनी खेल मालिकों में से एक का दर्जा दिया। वह एंटीलिया बिल्डिंग में रहते हैं, जो दुनिया की सबसे महंगी निजी हवेली में से एक है, जिसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर है।

मुकेश अम्बानी WhatsApp नंबर

Mukesh Ambani Mobile Number: NA
Mukesh Ambani Residence Address: Antilla, Ambani Tower, Altamount Road, 400 026, Mumbai, Maharashtra, India
Mukesh Ambani Phone Number: +91-22-2278 5000
Mukesh Ambani Whatsapp Number: NA
Mukesh Ambani Email ID: mukesh.ambani@ril.com

मुकेश अम्बानी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 13

अनिल अंबानी द्वारा स्थापित Jio ने फरवरी 2016 में अपना 4G स्मार्टफोन ब्रांड, LYF जारी किया। यह जून 2016 में भारत का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन ब्रांड था। Reliance Jio Infocomm Limited, जिसे बेहतर रूप से Jio के रूप में जाना जाता है, सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था। एक सफलता, और रिलायंस के शेयर में वृद्धि हुई। उन्होंने आरआईएल की 40वीं वार्षिक आम बैठक में 1:1 के अनुपात में बोनस शेयरों की घोषणा की, जो कि भारत में देश का सबसे बड़ा बोनस जारी है, और जियो फोन 0 के प्रभावी मूल्य पर। ब्लूमबर्ग के “रॉबिन हुड इंडेक्स” के अनुसार, अंबानी की व्यक्तिगत फॉर्च्यून फरवरी 2018 तक 20 दिनों के लिए भारतीय संघीय सरकार की गतिविधियों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त था।

केजी बेसिन से प्राकृतिक गैस की कीमत में विसंगतियों का दावा करते हुए पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दायर किए जाने के बाद फरवरी 2014 में मुकेश अंबानी पर आपराधिक आरोप लगाए गए थे। अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने कुछ समय के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और प्राथमिकी का आदेश दिया, ने विभिन्न राजनीतिक दलों पर गैस की बढ़ती कीमतों के विषय पर चुप रहने का आरोप लगाया है।

राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी दोनों से केजरीवाल ने गैस की कीमतों की समस्या पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने का अनुरोध किया है। केजरीवाल के अनुसार, केंद्र ने गैस की कीमत को बढ़ाकर 8 डॉलर प्रति यूनिट करने की अनुमति दी, जबकि मुकेश अंबानी के व्यवसाय ने एक यूनिट बनाने के लिए केवल एक डॉलर खर्च किया, जिसके परिणामस्वरूप रुपये का नुकसान हुआ। हर साल देश को 540 बिलियन।


Mukesh Ambani Social Profiles

Mukesh Ambani फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/public/Mukesh-Ambani

Mukesh Ambani ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/Asliambani

Mukesh Ambani इंस्टाग्राम अकाउंट: https://www.instagram.com/mukeshambaniofficial/?hl=en

Mukesh Ambani यूट्यूब अकाउंट: https://www.youtube.com/user/mukeshambaniril

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *