सीएम योगी आदित्यनाथ फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 9
Spread the love

सीएम योगी आदित्यनाथ से कैसे संपर्क करें? सीएम योगी आदित्यनाथ संपर्क पता, ईमेल आईडी, वेबसाइट, फोन नंबर

सीएम योगी आदित्यनाथ फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 10

हैलो मित्रों! क्या आप सीएम योगी आदित्यनाथ के अनुयायी हैं? क्या आप Google पर सीएम योगी आदित्यनाथ से संपर्क करने का तरीका खोज रहे हैं? सीएम योगी आदित्यनाथ WhatsApp नंबर, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी क्या है? सीएम योगी आदित्यनाथ गृहनगर और नागरिकता का पता क्या है? सीएम योगी आदित्यनाथ फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम आईडी क्या है? इन सभी बातों के बारे में नीचे दिए गए हमारे लेख में जानें…

आज मैं आपको बताऊंगा कि सीएम योगी आदित्यनाथ से कैसे संपर्क करें?

सीएम योगी आदित्यनाथ फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 11

सीएम योगी आदित्यनाथ कौन है ?

योगी आदित्यनाथ एक राजनीतिज्ञ और गोरखपुर में एक हिंदू मंदिर गोरखनाथ मठ के महंत हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वह एक युवा संगठन हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक हैं। वह इस समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड में एक घरवाली राजपूत परिवार में हुआ था। उनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट वन रेंजर थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी और ऋषिकेश के स्थानीय स्कूलों में हुई। उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की।

1990 के आसपास, वह अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में शामिल हो गए और मुख्य पुजारी गोरखनाथ मठ महंत अवैद्यनाथ के अनुयायी बन गए। उसके बाद, उन्हें ‘योगी आदित्यनाथ’ के रूप में जाना जाने लगा और उन्होंने महंत अवैद्यनाथ की जगह ली।

लगभग 1994 में, महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया, और वे गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी बन गए। परिणामस्वरूप, उन्हें गोरखनाथ मठ का उत्तराधिकारी भी नियुक्त किया गया। तब गोरखनाथ ट्रस्ट फंड के स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों की देखरेख की जिम्मेदारी उन्हीं की थी।


सीएम योगी आदित्यनाथ फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 12

आदित्यनाथ ने 1993 में अपने परिवार को त्याग दिया, जब वह 21 वर्ष के थे, और गोरखनाथ मठ के तत्कालीन महायाजक महंत अवैद्यनाथ के अनुयायी बन गए। 12 सितंबर 2014 को अपने शिक्षक महंत अवैद्यनाथ की मृत्यु के बाद, उन्हें गोरखनाथ मठ के महंत या मुख्य पुजारी का दर्जा दिया गया। 14 सितंबर 2014 को, योगी आदित्यनाथ को पारंपरिक नाथ संप्रदाय प्रक्रियाओं का पालन करते हुए मठ के पीठाधीश्वर नियुक्त किया गया था।

विद्वान क्रिस्टोफ़ जाफ़रलॉट के अनुसार, योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में हिंदुत्व की राजनीति की एक अलग विरासत का हिस्सा हैं, जो महंत दिग्विजय नाथ के समय से है, जिन्होंने 22 दिसंबर 1949 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद पर कब्जा करने में हिंदुओं का नेतृत्व किया था। दिग्विजय नाथ दोनों और उनके उत्तराधिकारी, महंत अवैद्यनाथ, हिंदू महासभा के सदस्य थे, जो हिंदू महासभा के टिकट पर संसद के लिए चुने गए थे। १९८० के दशक में, जब भाजपा और संघ परिवार अयोध्या परियोजना में शामिल हुए, तो हिंदू राष्ट्रवाद की दो धाराएं एक साथ आईं।

अवैद्यनाथ 1991 में भाजपा में शामिल हो गए लेकिन काफी स्वायत्तता बरकरार रखी। योगी आदित्यनाथ को 1994 में गोरखनाथ मठ के महंत नामित किया गया था, जो अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी थे। वह चार साल बाद (लोकसभा) भारतीय संसद के निचले सदन के लिए चुने गए।

अपनी पहली चुनावी जीत के बाद आदित्यनाथ ने अपनी युवा शाखा, हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की। यह संगठन पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपने प्रयासों के लिए जाना जाता है और आदित्यनाथ के तेजी से उदय में आवश्यक था। चुनाव टिकट बंटवारे को लेकर आदित्यनाथ और भाजपा नेतृत्व के बीच बार-बार झड़पें हो चुकी हैं। दूसरी ओर, भाजपा ने तनाव को बढ़ने नहीं दिया है क्योंकि आदित्यनाथ ने पार्टी के स्टार प्रचारक के रूप में कार्य किया है।

2006 में, उन्होंने नेपाली माओवादियों और भारतीय वामपंथी पार्टियों के बीच संबंध को अपने अभियान का केंद्र बिंदु बनाया और मधेसी नेताओं से नेपाल में माओवाद को खारिज करने का आग्रह किया। 2008 में, आतंकवाद विरोधी प्रदर्शन के लिए आजमगढ़ जाते समय, उनके काफिले पर कथित तौर पर घात लगाकर हमला किया गया था। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम छह अन्य घायल हो गए।

सीएम योगी आदित्यनाथ WhatsApp नंबर

CM Yogi Adityanath Mobile Number: 9868180061
CM Yogi Adityanath Residence Address: 5, Kalidas Marg, Lucknow, Uttar Pradesh, India
CM Yogi Adityanath Phone Number: 011-23092633, 0551-2255453
CM Yogi Adityanath Whatsapp Number: 09450966551
CM Yogi Adityanath Email ID: YogiAdityanath72@gmail.com

सीएम योगी आदित्यनाथ फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 13

आदित्यनाथ और अन्य भाजपा अधिकारी जनवरी 2007 में धार्मिक हिंसा के परिणामस्वरूप मारे गए एक व्यक्ति के नुकसान पर शोक व्यक्त करने के लिए एकत्र हुए। शांति भंग करने और निषेधाज्ञा तोड़ने के आधार पर, उन्हें और उनके अनुयायियों को पुलिस ने हिरासत में लिया और गोरखापुर जेल में कैद कर दिया। उनकी गिरफ्तारी ने और दंगे भड़काए, मुंबई-गोरखपुर गोदान एक्सप्रेस के कई डिब्बों को हिंदू युवा वाहिनी के सदस्यों ने कथित तौर पर उनकी नजरबंदी का विरोध करते हुए आग लगा दी। गिरफ्तारी के अगले दिन जिला मजिस्ट्रेट और स्थानीय पुलिस प्रमुख को स्थानांतरित कर दिया गया था।

आदित्यनाथ पर 2011 में डॉक्यूमेंट्री फिल्म केसर वॉर – रेडिकलाइजेशन ऑफ हिंदुइज्म में नफरत भरे भाषणों के जरिए उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का आरोप लगाया गया था।

2017 में उनकी सरकार द्वारा लगभग 20,000 “राजनीति से प्रेरित” आरोप, जिनमें उनके और अन्य अधिकारियों के खिलाफ आरोप शामिल थे, को हटाने का आदेश दिया गया था।

CM Yogi Adityanath Social Profiles

CM Yogi Adityanath फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/MYogiAdityanath

CM Yogi Adityanath ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/myogiadityanath

CM Yogi Adityanath इंस्टाग्राम अकाउंट: https://www.instagram.com/myogi_adityanath/

CM Yogi Adityanath यूट्यूब अकाउंट: https://www.youtube.com/mahantyogiadityanath


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *