अज़ीम प्रेमजी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 11
Spread the love

अज़ीम प्रेमजी से कैसे संपर्क करें? अज़ीम प्रेमजी संपर्क पता, ईमेल आईडी, वेबसाइट, फोन नंबर

अज़ीम प्रेमजी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 12

हैलो मित्रों! क्या आप अज़ीम प्रेमजी के अनुयायी हैं? क्या आप Google पर अज़ीम प्रेमजी से संपर्क करने का तरीका खोज रहे हैं? अज़ीम प्रेमजी WhatsApp नंबर, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी क्या है? अज़ीम प्रेमजी गृहनगर और नागरिकता का पता क्या है? अज़ीम प्रेमजी फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम आईडी क्या है? इन सभी बातों के बारे में नीचे दिए गए हमारे लेख में जानें…

आज मैं आपको बताऊंगा कि अज़ीम प्रेमजी से कैसे संपर्क करें?

अज़ीम प्रेमजी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 13

अज़ीम प्रेमजी कौन है ?

प्रेमजी का जन्म 24 जुलाई, 1945 को बॉम्बे, बॉम्बे प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत में हुआ था। उनके पिता, बर्मा के राइस किंग, एक प्रसिद्ध व्यापारी थे। हालांकि पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना ने अपने पिता मोहम्मद हाशेम प्रेमजी से पाकिस्तान जाने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और भारत में ही रहना पसंद किया।

प्रेमजी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस के साथ ग्रेजुएशन किया है। उनकी पत्नी यासमीन उनकी लाइफ पार्टनर हैं। रिशद और तारिक दंपति के दो बच्चे हैं। ऋषद प्रेमजी विप्रो के आईटी कारोबार के मुख्य रणनीति अधिकारी हैं।

अजीम का मानना ​​है कि फर्मों की जिम्मेदारी है कि वे बुनियादी समाज की चिंताओं में संलग्न हों और नैतिक, निष्पक्ष और पर्यावरण के प्रति जागरूक व्यावसायिक तरीकों का उपयोग करें। विप्रो को अपने सभी ऑपरेटिंग देशों में सामाजिक और पर्यावरणीय गतिविधियों के कारण स्थिरता के मामले में दुनिया भर में अग्रणी माना जाता है।

अजीम ने 2001 में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की स्थापना की, जो भारत की सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता और समानता में सुधार के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन है। सात भारतीय राज्यों में 350,000 से अधिक स्कूलों को फाउंडेशन द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। यह अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय का भी प्रबंधन करता है, जो शिक्षा और अन्य मानव विकास से संबंधित शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों पर केंद्रित है।


अज़ीम प्रेमजी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 14

अजीम प्रेमजी परोपकारी पहल गैर-लाभकारी संगठनों को निधि देती है जो मानव विकास और शिक्षा के क्षेत्रों में संलग्न हैं, जैसे पोषण, स्थानीय सरकार और वंचित लोगों की भलाई। फाउंडेशन की बंदोबस्ती के लिए अजीम की $15 बिलियन की प्रतिबद्धता इसे दुनिया के सबसे धनी फाउंडेशनों में से एक बनाती है।

अजीम प्रेमजी ने पूरे वर्षों में विभिन्न पुरस्कार और विशिष्टताएँ अर्जित की हैं, जिन्हें वे विप्रो टीम और फाउंडेशन के लिए मान्यता मानते हैं। बिजनेस वीक द्वारा उन्हें दुनिया के शीर्ष 30 उद्यमियों में से एक नामित किया गया था। फाइनेंशियल टाइम्स, टाइम, फॉर्च्यून और फोर्ब्स सभी ने उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक का नाम दिया है, उनके व्यवसाय और परोपकारी नेतृत्व के साथ-साथ सार्वजनिक शिक्षा में सुधार के लिए उनकी प्रतिबद्धता को उजागर किया है। जर्नल ऑफ फॉरेन पॉलिसी द्वारा उन्हें शीर्ष वैश्विक विचारकों में से एक नामित किया गया था। उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

अजीम को फैराडे मेडल पाने वाले पहले भारतीय होने का गौरव प्राप्त है। फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर, उन्हें फ्रांस गणराज्य द्वारा प्रदान किया गया था। उन्हें जनवरी 2011 में भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण दिया गया। उन्होंने 2001 में एक गैर-लाभकारी संगठन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की स्थापना की।

अज़ीम प्रेमजी WhatsApp नंबर

Azim Premji Mobile Number: NA
Azim Premji Contact Address: 134, Doddakannelli, Sarjapur Road, Next To Wipro Corporate Office Bangalore KA 560035 India
Azim Premji Phone Number: 080- 66144900, 080- 66144901, 080-66144902
Azim Premji Whatsapp Number: NA
Azim Premji Email ID: sridhar.srinivasan@azimpremjifoundation.org

अज़ीम प्रेमजी फोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 15

उन्होंने दिसंबर 2010 में भारत की स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए 2 अरब डॉलर देने का वादा किया था। यह विप्रो लिमिटेड के 213 मिलियन इक्विटी शेयरों को अजीम प्रेमजी ट्रस्ट को हस्तांतरित करके पूरा किया गया था, जो उनके स्वामित्व वाले कुछ निगमों के पास था। यह भारत का अपनी तरह का सबसे बड़ा योगदान है। प्रेमजी ने मार्च 2019 में अपने विप्रो स्टॉक का 34 प्रतिशत अतिरिक्त दान के लिए गिरवी रखा। यह दान, लेखन के समय US $ 7.5 बिलियन से अधिक मूल्य का, फाउंडेशन को उनके पूरे उपहार को US $ 21 बिलियन तक बढ़ा देगा।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने मई 2020 में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज और इंस्टीट्यूट फॉर स्टेम सेल साइंस एंड रीजनरेटिव मेडिसिन के साथ मिलकर कोरोनोवायरस महामारी के जवाब में परीक्षण के बुनियादी ढांचे में सुधार किया।

फाउंडेशन की ओर से फर्जी ईमेल और फर्जी तरीके से पैसे की मांग करने वाले ईमेल को फाउंडेशन की ओर से अलर्ट किया गया है।

Azim Premji Social Profiles

Azim Premji फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/AzimHashimPremji/

Azim Premji ट्विटर अकाउंट: NA

Azim Premji इंस्टाग्राम अकाउंट: NA

Azim Premji यूट्यूब अकाउंट: NA


About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.