रतन टाटा फ़ोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 9
Spread the love

रतन टाटा से कैसे संपर्क करें? रतन टाटा संपर्क पता, ईमेल आईडी, वेबसाइट, फोन नंबर

रतन टाटा फ़ोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 10

हैलो मित्रों! क्या आप रतन टाटा के अनुयायी हैं? क्या आप Google पर रतन टाटा से संपर्क करने का तरीका खोज रहे हैं? रतन टाटा WhatsApp नंबर, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी क्या है? रतन टाटा गृहनगर और नागरिकता का पता क्या है? रतन टाटा फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम आईडी क्या है? इन सभी बातों के बारे में नीचे दिए गए हमारे लेख में जानें…

आज मैं आपको बताऊंगा कि रतन टाटा से कैसे संपर्क करें?

रतन टाटा फ़ोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 11

रतन टाटा कौन है ?

रतन टाटा का जन्म भारतीय राज्य गुजरात में वर्ष 1937 में हुआ था। नवल टाटा उनके पिता का नाम था, और सूनी टाटा उनकी माँ का। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा का नवल टाटा नाम का एक दत्तक पोता था। 25 साल की उम्र में, उन्होंने 1962 में टाटा समूह के साथ अपना करियर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अपनी शिक्षा पूरी की। वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर स्नातक भी हैं।

वह 1962 में टाटा समूह में शामिल हुए, और उनकी पहली स्थिति जमशेदपुर में टाटा स्टील डिवीजन के साथ थी, जहाँ उन्होंने पत्थर और भट्टियों को चलाने वाले ब्लू-कॉलर श्रमिकों के साथ काम किया। 1971 में, उन्हें नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड (नेल्को) का प्रभारी निदेशक नामित किया गया था, और वे कंपनी को चारों ओर लाने में सफल रहे।

टाटा टाटा इंडस्ट्रीज के रैंक के माध्यम से अध्यक्ष बनने के लिए उठे और कई बदलावों के पीछे एक प्रेरक शक्ति थी। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज उनके नेतृत्व में सार्वजनिक हुई, और टाटा मोटर्स को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया, जिससे इसे दुनिया भर में ताकत और प्रतिष्ठा मिली। उन्हें कोरस, एक एंग्लो-डच स्टील और एल्यूमीनियम कंपनी के साथ-साथ फोर्ड कंपनी के जगुआर और लैंड रोवर ब्रांडों के लिए टाटा समूह की सफल बोली को निर्देशित करने के लिए जाना जाता है।

उनके नेतृत्व के दौरान, फर्म ने भारत के पहले पूर्ण भारतीय वाहन ‘इंडिका’ का जन्म देखा। टाटा वाहन के डिजाइनर थे। टाटा के खाद्य विभाग ने 2000 में चाय कंपनी टेटली को 70 मिलियन जीबीपी में खरीदा। समूह का राजस्व 2009-10 में लगभग 12 गुना बढ़ गया, जो कुल 67.4 बिलियन अमरीकी डालर था। टाटा फिएट एसपीए और अल्कोआ के बोर्डों के साथ-साथ मित्सुबिशी कॉर्पोरेशन, अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप, जेपी मॉर्गन चेस, रोल्स रॉयस, टेमासेक होल्डिंग्स और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार बोर्डों का भी सदस्य है।


रतन टाटा फ़ोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 12

उन्हें वर्ष 2000 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी ने उन्हें व्यवसाय प्रशासन में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया, बैंकॉक में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने उन्हें प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया, और वारविक विश्वविद्यालय ने उन्हें सम्मानित किया। विज्ञान में मानद डॉक्टरेट। टाटा का व्यक्तिगत भाग्य लगभग 300 मिलियन जीबीपी है, और वह 1% से भी कम समूह को नियंत्रित करता है। चैरिटेबल ट्रस्टों के पास टाटा समूह का लगभग दो-तिहाई हिस्सा है, जो अच्छे कार्यों के लिए फंड देने में मदद करता है।

26/11 के हमलों के दौरान, टाटा ने दान और नेतृत्व का एक शानदार उदाहरण पेश किया। वह ताज होटल के बाहर निहत्थे खड़ा था, और पीड़ितों की सहायता करने के उद्देश्य से की जाने वाली गतिविधियों का निरीक्षण करता था। उन्होंने मारे गए या घायल हुए सभी 80 सहयोगियों के परिवारों से व्यक्तिगत मुलाकात कर अपनी मानवता का परिचय दिया। उन्होंने पीड़ितों की मदद करने के अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ी, जिसमें पीड़ितों के परिवारों और आश्रितों से यह पूछना भी शामिल था कि वे उससे क्या चाहते हैं।

टाटा ने उनकी सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है, इस तथ्य के बावजूद कि उनकी सेवानिवृत्ति में अभी भी एक साल बाकी है। वह अंतरराष्ट्रीय मानकों और आकार के साथ एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइन केंद्र स्थापित करने का इरादा रखता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण विचारों और उत्पादों के निर्माण का नेतृत्व किया है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध नैनो है। दोपहिया वाहनों पर यात्रा करने वाले एकल परिवारों की सुरक्षा के बारे में उनकी चिंता ने उन्हें नैनो बनाने के लिए प्रेरित किया। वह वह था जिसने सिफारिश की थी कि छोटी कार में विंडस्क्रीन पर सिर्फ एक वाइपर हो। परिणामस्वरूप इसकी कीमत और रखरखाव लागत कम हो गई थी।

वह Alcoa Inc., Mondelez International, और East-West Center के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के बोर्ड में कार्य करता है। वह यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल बोर्ड ऑफ डीन एडवाइजर्स, द एक्स प्राइज और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के भी सदस्य हैं। वह बोकोनी विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य हैं।

रतन टाटा WhatsApp नंबर

Ratan Tata Mobile Number: NA
Ratan Tata Residence Address: “Bakhtawar”, Colaba, Mumbai, India
Ratan Tata Phone Number: +91-22-6665 8282, 022-66658000
Ratan Tata Whatsapp Number: NA
Ratan Tata Email ID: rntata@tata.com

रतन टाटा फ़ोन नंबर, Contact Number & WhatsApp Number 13

बोर्ड की सदस्यता और संबद्धता

उन्होंने २००६ से हार्वर्ड बिजनेस स्कूल इंडिया एडवाइजरी बोर्ड (आईएबी) और २००१ से २००६ के बीच हार्वर्ड बिजनेस स्कूल एशिया-पैसिफिक एडवाइजरी बोर्ड (एपीएबी) में भी काम किया है।

उन्हें 2013 में कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में नियुक्त किया गया था।

रतन वाणी कोला द्वारा बनाई गई एक उद्यम पूंजी फर्म कलारी कैपिटल में फरवरी 2015 में सलाहकार के रूप में शामिल हुईं।

100 अरब डॉलर से अधिक के समूह की बागडोर संभालने के लगभग चार साल बाद, साइरस मिस्त्री को टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में बर्खास्त किए जाने के चार महीने बाद, रतन टाटा ने अक्टूबर 2016 में फिर से उपस्थिति दर्ज कराई। नटराजन चंद्रशेखरन को 12 जनवरी, 2017 को टाटा संस का अध्यक्ष चुना गया था और उन्होंने फरवरी 2017 में यह पद संभाला था।

रतन टाटा को 2000 में पद्म भूषण और 2008 में पद्म विभूषण, क्रमशः भारत का तीसरा और दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया था।


Ratan Tata Social Profiles

Ratan Tata फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/ratantata.aks/

Ratan Tata ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/rntata2000

Ratan Tata इंस्टाग्राम अकाउंट: https://www.instagram.com/ratantata/

Ratan Tata यूट्यूब अकाउंट: NA

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *